बुढ़ापा दूर रखने और यौवन की रक्षा के लिए अचूक उपाय- Budhapa Aur Jawani Banaye Rakhne Ka Achuk Upay

अक्सर लोग यौवन और जोश में कमी के लिए परेशान रहते है कई प्रकार की अंग्रेजी दवाइयों का सेवन भी करते है लेकिन कुछ समय तक के लिए तो फायदा मिल जाता है, लेकिन बाद में फिर वही परेशानी हो जाती है! तो आइये सीखते है इस परेशानी से कैसे निपटा जाए और इसके लिए क्या अचूक उपाय किया जाए!


Agar Stri va mahila sathi ko chute hi Shighrapatan Ho Jata Hai 

  • आवंलो के मौसम में नित्य प्रातः व्यायाम या भ्रमण के बाद दो पके पुष्ट हरे आवंलो को चबाकर खाएं और यदि इस प्रकार कच्चा आवंला न खा सकें तो उनका रस दो चम्मच और शहद दो चम्मच मिलाकर पीयें! जब आवंलो का मौसम न रहे तब सूखे आवंलो को कूट-पीसकर कपडे से छानकर बनाया गया आवंलोका चूर्ण तीन ग्राम (एक चम्मच की मात्रा से ) सोते समय रात को अंतिम वास्तु के रूप में शहद में मिलकर या पानी के संग लें!

इससे होने वाले लाभ

इस तरह तीन-चार महीनो तक प्रतिदिन आवंलो का प्रयोग करने से मनुष्य अपनी काया-पलट कर सकता है! निरंतर प्रतिदिन सेवन करने से भूख और पाचन-शक्ति बढ़ जाती है, गहरी नींद आने लगती है, सिरदर्द दूर हो जाता है, मानसिक हो जाते है, कांटी ओज और तेजविता की वृद्धि होती है ओर मनुष्य बुढ़ापे में भी जवान बना रहता है! आवंलो में रोग-निरोधक गुण होने के कारण स्वतः ही रोगों से बचाव होता है और मनुष्य सदैव निरोग रहकर लम्बी आयु प्राप्त करता है!

विशेष ध्यान रखने योग्य

  • आवंले के प्रयोग के साथ सात्विक भोजन करें! 
  • आवंला एक उच्च कोटि का रसायन है! यह रक्त में से हानिकारक और विषैले पदार्थों को निकालने और वृद्ध मनुष्य को पुनः जवान बनाने में सक्षम है! इसके नियमित सेवन से रक्त-वाहिनियाँ लचकीली बनी रहती है और उन की दीवारों की कठोरता दूर होकर रक्त का परिभ्रमण भली होने लग जाता है! रक्त-वाहिनियों में लचक बनी रहने के कारण मनुष्य का ना तो हर्दय  फेल होता है, ना ही उच्च रक्तचाप का रोग होता है और न ही रक्त का थक्का बन जाने से रुकावट के कारण मस्तिष्क की धमनिया फटने पाती है!
  • आवंलो के निरंतर सेवन से रस, रक्त, मॉस, मेद, अस्थि,  मज्जा और शुक्र इन सब धातुओ व मलीन परमाणुओं का प्रवेश हो जाता है! रक्त वाहिनियाँ बुढापे में भी लचकीली बनी रहती है, चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती है और मनुष्य व्यद्धावस्था में भी नवयुवक की भांति चुस्त और ताकतवर बना रहता है!