स्वप्नदोष का कारण और इलाज Treatment of Nightfall and Reason in Hindi

स्वप्नदोष क्या होता है!

स्वप्नदोष वह रोग है जब वीर्यपात बिना मैथुन क्रिया को अवस्था में हो जाता है! निद्रा में वीर्यपात हो जाए तो उसे 'स्वप्नदोष' कहते है! बहुत से युवक रत भर तथा सोते समय स्त्री के बारे में सोचते है तथा तरह-तरह की सेक्स सम्बन्धी बातें सोचते रहते है! परिणाम यह होता है की लिंग उत्तेजित हो जाता है! जिससे वीर्य निकल जाता है! इसका व्यावहारिक रूप देखने से यह बात सामने आती है की स्वप्न दोष हमेशा रात्रि के पिछले प्रहार में होता है! निद्रा के प्रथम समागम के अनंतर में निद्रा की प्रगाढ़ता अल्प बल होती जाती है! तथा हमेशा 3 से 4 बजे तक हीगहरी नींद रहती है!

नींद में व्यक्ति जब स्वप्न की अवस्था में होता है! तब ठीक यही समय स्वप्नदोष का होता है! स्वप्नदोष की तीव्र और अधिकतम अवस्था में स्वप्नदोष की अधिकता होने पर एक ही रात में व्यक्ति को 3 से 4 बार भी हो सकता है! दरअसल ये रोग एक मानसिक रोग है और इसके होने के कई कारण हो सकते है!



स्वप्नदोष के क्या कारण होते है?

जब कोई व्यक्ति किसी सुन्दर युवती या स्त्री के रूप योवन को बार-बार याद करता है और उससे काम वासना के बारे में सोचता है और स्त्री से शारीरिक संबंद बनाने के बारे में हमेशा सोचता है (जो इस बीमारी का मुख्या कारण है!) तो उसका नींद में ही स्वप्न में वीर्यपात हो जाता है!

स्त्री या लड़की के बारे में बात करने या लड़की के बारे में अधिक सोचना 

किसी नायिका के हाव-भाव और गुणों की बातें करना जिससे काम वासना या शारीरिक संबंध बनाने के बारे में सोचने की वजह से दिमाग में जब अधिक गहरी तक समां जाता है तब उसे सम्बन्ध बनाना अच्छा लगता है और अश्लील व कामोत्तेजक कहानिया, उपन्यास या फिर सेक्स से सम्बंधित बाते करना, चोरी छुपे किसी स्त्री और पुरुष के योन सम्बन्ध देखना और याफिर अश्लील फिल्मे देखना व्यक्ति को इस बीमारी तक पंहुचा देता है! हस्त मथुन भी इस रोग का एक बड़ा कारण होता है!

 स्वप्नदोष से बचने के उपाय! How to get safe from nightfall?

जो व्यक्ति अधिक मात्र में अश्लील और कामुक विचार करता है, पोर्नो-ग्राफी और अश्लील विषयों पर अधिक सोचता है, सिगरते, शराब, नशा, अधिक तली हुई चीजो का सेवन करता है बाजार से अदिकतर भोजन करता है और मसालेदार व तीखा खट्टा अधिक मात्रा में खाता है तो इस रोग में बढ़ोतरी होती है! अधिक मसाले और तीखा भोजन शरीर में कामुक उत्तेजना को बढ़ाते है! व्यक्ति इन सभी बुरी आदतों और दोषों से दूर रहे इसलिए भारतीय समाज में इस दोष कहा गया है! ये सभी कार्य शरीर में विभिन्न प्रकार के सोच और बिमारिय उत्पन्न करते है!

(Nightfall )स्वप्न-दोष का इलाज क्या है? Treatment of Nightfall

  • गिलोय शीतलचीनी, सफ़ेद मुसली, कतीरा गोंद, प्रवाल पिष्टी और शिलाजीत एन सबको लगभग 10-10 ग्राम ले!
  • शीतल वांग 5 ग्राम
  • भीमसेनी कपूर और केसर 1-1 ग्राम लेकर सभी को बारीक़ पीस ले और पिसे हुए औषधियों को कपडे से छान ले और बादकी की दवाएं भी पीसकर उसमे मिला लें! 
  • उसके बाद गुलाबजल के साथ केसर डाल कर उसमे लघाग 2 ग्राम की गोलिया बना कर रख लें!

दवाई कैसे खाए?

रोजाना सुबह और शाम 1 -1 गोली गिलोय के रस से या फिर शहद के खाएं! इससे स्वप्नदोष जड़ समेत ख़तम हो जायेगा और इससे प्रमेह जैसी बिमारिया भी एकदम ठीक हो जाती है!

रोग का इलाजः - अनेकों बार की तरह में फिर यही कहूँगा कि कारण का निवारण ही सच्चा इलाज है।इसके अलावा
सतगिलोय, शीतलचीनी,सफेद मूसली,कतीरा गोंद,सत शिलाजीत और प्रवाल पिष्टी सब 10-10 ग्राम,शीतल वंग 5 ग्राम,औऱ भीमसेनी कपूर व केशर 1-1 ग्राम लेकर सभी अण्डर लाइन औषधियों को अलग करके बारीक चूर्ण कर कपड़छन कर लें तथा अन्य दवाऐं भी अलग बारीक करके डाल लें ।फिर गुलाबजल के साथ खरल करें।फिर केसर डाल कर घोटें और चौथाई-2 ग्राम की गोलियाँ बना लें।
मात्रा- एक एक गोली प्रातः सांय गिलोय के स्वरस के स्वरस और शहद के साथ सेवन करें। स्वपनदोष दूर करने में व प्रमेह के अनेक उपसर्गों में लाभकारी है
- See more at: http://oyepages.com/blog/view/id/50d93f8854c881542300000f#sthash.EB8ifq6l.dpuf