Diabetes Patient Diet Chart To Control Sugar Level- शुगर के रोगी का डाइट चार्ट, मधुमेह रोग में क्या खाए कितना खाएं?

मधुमेह रोगियों लिए के डाइट चार्ट कैसा होना चाहिए?

मधुमेह रोगियों के लिए बहूत जरूरी है! की, वो अपने खानपान का सही तरीके से ध्यान रखें! अन्यथा ये परेशानी का सबब बन सकता है! रोगी को हर कार्य नियमित रूप से रोजाना करना चाहिए! बिना किसी भी तरह का आलस या लापरवाही के! परहेज, दवाइयां या इस डाइट चार्ट को केवल कुछ दिन लेकर ही ये सोचकर बंद नहीं करें की लाभ नहीं हो रहा है!
Diabetes - Diet Chart for Sugar Patient

इस डाइट चार्ट को कम से कम 2 महिना लें! आप स्वयं ही लाभ अनुभव करेंगे! और उसके बाद आप इसे सुविधा अनुसार आगे भी जारी रख सकते है! याद रखे दिनचर्या और खानपान जब संतुलित और रहेगा! तभी आपका शरीर स्वस्थ रहेगा!

गलत दिनचर्या और खान पान की गलत आदत के कारण ही व्यक्ति का शरीर कमजोर होता है! और बीमारी से लड़ने में सक्षम नहीं हो पता है! इसलिए अपने आपको और अपने सोचने के नजरिये को बदलें! आनंदमय और खुशहाल जीवन अपने के लिए अच्छी और नियमित दिनचर्या का पालन करें!

Best Diet For Diabetes- शुगर के मरीजो भोजन में क्या और कैसे लें!

  1. सुबह 6 बजे: एक ग्लास गुनगुना पानी लेकर उसमे 1 नीबू का रस निचोड कर रोजाना पिए!
  2. सुबह 7 बजे: पिछली रात में भिगोकर रखे हुए 50 ग्राम मेथी का पानी हल्का गर्म करके पिए! उसके बाद मेथी के दाने को किसी पतले कपडे में बंधकर रख दें! अंकुरित होने के बाद प्रातः 7 बजे उन्हें खाएं!
  3. सुबह 9 बजे:एक चौथाई ग्लास टमाटर का रस, लौकी का रस, पलक का रस और करेले का रस मिलाकर पिए! इसके अलावा टमाटर और खीरे का सलाद लें!
  4. सुबह 11 बजे: एक कटोरी अंकुरित अनाज लें! (गेहूँ, मुंग और चना), एक कटोरी सब्जियो का सलाद, एक कटोरी उबली हुई हरी सब्जी, 3 रोटी (गेहूँ और चना बराबर मिले हुए आटे से बनी!) और एक कटोरी दही बिना नमक या चीनी मिलाएं सेवन करें! (दही में काला नमक मिला सके है!)
  5. दोपहर 2 बजे:एक चम्मच जामुन का पाउडर एक ग्लास मट्ठे में मिलाकर पिए!
  6. सायकाल 4:30 बजे:मौसमी फल खासतौर से खट्टे फल ज्यादा से ज्यादा खाएं! और एक बड़ा कटोरा दही का सेवन करें!
  7. सायकाल 7 बजे:1 कटोरी मुंग, चना और गेहू का अंकुरित अनाज खाएं! हरी सब्जिओं का सलाद लें! और 1 कटोरी उबली हुई सब्जी लें, 2 रोटी बराबर मात्र में गेहूँ और चने के आटे से बनी हुई खाए!