पीरियड्स मासिक-धर्म के दर्द का घरेलु इलाज उपाय Period Pain-Dysmenorrhoea AyurvedicTreatment Hindi Me

पीरियड्स के दौरान अक्सर बहुत सी लडकियों, महिलाओं को दर्द का भी सामना करना पड़ता है जो कई बार तो बर्दाश्त के बाहर होता है!

कष्टकारी मासिक धर्म का कारण Period Pain- Dysmenorrhoea

अक्सर दर्द के साथ आने वाले MC अर्थात Periods जिसे हिंदी में मासिक धर्म कहते है, मासिक धर्म की मुख्य वजह यह गर्भाशय का सिकुड़ जाना होता है, जो हारमोंस के अधिक श्राव के कारण होता है! गर्भाशय के कारण जिससे दूषित और गन्दा रक्त स्रावित होने में रुकावट आने लगती है!


दर्द्युक्त और कष्टकारी मासिक धर्म के क्या लक्षण है! Symptoms of Painful Periods

इसका प्रमुख लक्षण मासिक धर्म से कुछ घंटे पहले तीव्र पीड़ा होना है! इसके कारण कई स्त्रियों को पीठ के रीढ़ में दर्द अनुभव होता है व श्रोणि में भी दर्द का अनुभव हो सकता है!

कष्टकारी मासिक धर्म का उपाय और उपचार MasikDharm Ka ilaj Va Upay (Treatment of Period Pain)

इस समस्या के बचाव के लिए व्यायाम, योग और भोजन में सब्जियों का संतुलित तरीके से सेवन करना फायदेमंद है। अधिक दर्द अथवा पीड़ा होने पर बचाव के लिए एस्पिरीन भी ले सकते है!
अगर परेशानी अधिक हो रही हो तो किसी अच्छे चिकित्सक से सलाह करें और उसके बताये अनुसार दवाई लें व उपाय करें!

कुछ अन्य घरेलू उपाय भी किये जा सकते है जो निम्न है! Try Home Made Easy Remedies For MC

  1. हींग का प्रयोग करने वाली स्त्रियों को मासिक धर्म से सम्बंधित समस्याएं बहूत कम होती है! इसके लिए 12 ग्राम हींग घी में भूनकर 100 या 125 ग्राम बकरी के दूध मिला लें और फिर उसमे में शहद मिला कर रोजाना दिन में 2 से 3 बार 1 महीने तक सेवन करें, ऐसा करने पर इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा!
  2. आधा चम्मच तिल का चूर्ण गरम पानी में मिला लें और फिर उसे रोजाना दिन में 2 बार लें इससे आपको दर्द में बहूत लाभ मिलेगा!
  3. 3 से 4 ग्राम मूली के बीज का चूर्ण लेकर रोजाना सुबह शाम गर्म पानी के साथ लें इससे आपको मासिक धर्म में होने वाले दर्द से बहूत लाभ मिलेगा!
  4. बथुए का प्रयोग भोजन में करें, इससे आप किसी भी रूप में लें फायदा होगा!
  5. अगर आपको पीरियड्स के दौरान जान्घो में दर्द होता है तो पीरियड्स के दौरान रोजाना 6 ग्राम नीम के पत्तो के रस, 12 ग्राम अदरक का रस और बराबर मात्र में पानी लेकर सबको मिला लें और इसका सेवन करें ऐसा करने पर आपको तुरंत लाभ मिलेगा! और दर्द भी गायब हो जायेगा!