कंडोम का इस्तेमाल करने से फायदे और नकसान, Disadvantages And Benefits of Using Condom

हालाँकि इसमे कोई शक नहीं के लोग कंडोम का इस्तेमाल मजबूरी में करते है, अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते है, लोग इसके लिए कई प्रकार के तर्क और परेशानिया बताते है जो निम्न है,

कंडोम से होने वाली परेशानियाँ- Condom Ke Estemal Se Logo Ko Kya Pareshaniya Aati Hai

  1. इसके प्रयोग से संबंधो के दौरान उतना मजा नहीं आता जितना बिना कंडोम के इस्तेमाल के आता है!
  2. संबंधो के दौरान इसके प्रयोग के लिए लोग आलस कर जाते है!
  3. लोग सोचते है की हम और हमारा पार्टनर दोनों स्वस्थ है और हमें इसकी जरूरत नहीं है! हम दोनों को कोई बीमारी नहीं है इसलिए इसका इस्तेमाल क्यों करें!
  4. छोटी उम्र के लड़के और लडकिया बिना कंडोम के ही संबंधो को बनाने में अधिक संतुष्टि का अनुभव करते है!
  5. लोगो का सोचना है की इसके इस्तेमाल से दोनों पार्टनर का पूरी तरह मिलन नहीं हो पाता है!
  6. लोग अपने पैसे हमेशा इसके लिए खर्च नहीं करना चाहते है!
  7. लोगो को और पिछड़े वर्ग के लोग अभी इसके प्रति जागरूक नहीं है!
  8. लोगो का कहना है के ये कंपनियों का अपने प्रोडक्ट को बेचने का तरीका है और गवर्नमेंट को इससे बहुत टैक्स मिलता है इसलिए इसका प्रचार करके लोगो को बेवक़ूफ़ बना कर लूटा जा रहा है!
  9. कंडोम के इस्तेमाल और उसे क्रश करने के झंझट से लोग बचने के लिए भी इसका प्रयोग नहीं करते है!
  10. लोग इसके इस्तेमाल में अपना मजा और समय ख़राब नहीं करना चाहते है!

Condom Kaise Estemal Karen-Use of Condom

हालाँकि लोगो के इस प्रकार के तर्क देना और उन्हें होने वाली इस प्रकार की समस्या काफी हद तक सही भी है! लेकिन इन सब के बावजूद कंडोम के फायदे को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है!, क्योकि जिस प्रकार आज के युग में लोग अधिक से अधिक मात्रा में सम्बन्ध बनाने के प्रति बहूत अधिक सक्रिय होने लगे है, यहाँ तक की छोटी उम्र के बच्चे और व्यस्क भी अधिक से अधिक इसका आनंद लेंने लगे है जिसके कारण सेक्स से होने वाली बिमारियां भी उतनी तेजी से फ़ैल रही है, इन बीमारियों से बचने के लिए इसका इस्तेमाल करना और भी अधिक जरूरी हो गया है!

कंडोम के फायदे-Benefits of Condom Using. Eske Estemal Se Kya Fayde Hai

  1. इससे हर प्रकार की बीमारी से बचा जा सकता है और एक सुरक्षित सम्बन्ध बनाया जा सकता है!
  2. इसके प्रयोग से किसी भी प्रकार की हानी होने का खतरा लगभग न के बराबर है!
  3. यह किसी भी उम्र का व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है
  4. इसका प्रयोग करना बहुत ही सरल और सुरक्षित है
  5. एड्स, व गुप्त रोग जैसी बीमारियों के फैलने का खतरा नहीं रहता है!
  6. इसके प्रयोग से आनंद में मामूली सा फर्क ही आता है!
  7. कंडोम कई प्रकार के फ्लेवर और डिजाईन में भी कंपनिया बनाने लगी है जिससे व्यक्ति को अधिक आनंद की अनुभूति हो!
  8. कंडोम के जरिये अनचाहे गर्भ से भी बचा जा सकता है और बिना डर के कितनी बार भी शारीरिक सुख प्राप्त कर सकते है!

कंडोम से समाज में बदलाव और नुकसान-Lose of Using Condom. Condom Se Kya Nuksan Hota Hai

  1. हालाँकि अब कंडोम के इस्तेमाल और प्रचार के चलते स्कूल के बच्चे, कॉलेज स्टूडेंट, और कम उम्र के युवा और व्यस्क लोग सभी अधिक मात्रा मेंसेक्स करने लगे है! बच्चे तक कंडोम के चलते संबंधो में अधिक रूचि लेने लगे है जिससे संस्कृति और समाज दोनों का नाश तेजी से होने लगा है!
  2. अब लोग किसी से भी बिना डरे कितनी भी बार सम्बन्ध बनाने लगे है!
  3. कंडोम के प्रयोग और आसानी से मुफ्त उपलब्ध होने की वजह से हर उम्र के लोग गुप्त रोग और एड्स जैसी बीमारियों के प्रति बेपरवाह हो गए है और किसी से भी कभी भी सम्बन्ध बनाने लगे है, लोग ओरल और अनल जैसे संबंधो में भी अधिक मात्रा में रूचि ले रहे है और लोग भूल रहे है की कंडोम को हर जगह नहीं लगाया जा सकता है! जिसकी वजह से ये बिमारियां बड़ी तेजी से फैलने लगी है! हाल ही में हुए एक अनुमान और सर्वे के अनुसार 10 में से हर 4 व्यक्ति एड्स की चपेट में आ रहें है और लोग अपनी जिंदगी गवा रहे है! 
  4. कंडोम का इस्तेमाल सभी उम्र के लोग खासकर स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंटस संबंधो का मजा लेने के लिए इसका प्रयोग करने में सबसे आगे है जिसकी वजह से उनकी पढाई में बाधा आने लगी है और समाज में अधिकतम संस्कृति और सभ्यता का नुकसान हो रहा है!
  5. लोग संबंधो को केवल मजा करने के लिए इस्तेमाल करने लगे है और अब लोग सेक्स संबंधो के चलते सामाजिक संबंधो और रिश्तो को सेक्स के लिए इस्तेमाल कर रहे है जो किसी भी सभ्यता को बहुत हानी पंहुचा सकती है!
  6. जहाँ लडकियां पहले किसी पराये मर्द या पुरुष से सम्बन्ध के बारे में सोचती भी नहीं थी वही अब कंडोम के कारण वो कई लोगो से सम्बन्ध बनाने में भी नहीं हिचकिचाती है! और यही हाल पुरुषों का भी है!
  7. अक्सर सुनने में आता है की 9-10 साल के स्टूडेंट ने स्कूल में किसी लड़के व लड़की से शारीरिक सम्बन्ध बना लिए है! 
  8. कंडोम का विज्ञापन हर समय टी.वी चैनल्स पर और इन्टरनेट पर अक्सर समान्य धारावाहिक या फिल्मो के दिखने के वक़्त जब बच्चे देखते रहते है आता रहता है जिससे उनके मन मे इसे इस्तेमाल करने और जानने की उत्सुकता बढ़ जाती है और इसके चलते वो स्कूल और दोस्तों के साथ कंडोम के जरिये सम्बन्ध बनाने की चेष्टा करने लगे है और पढाई से दूर जाने लगे है!
  9. लोग और माता पिता अपने बच्चो के सामने भी आलिंगन होने में परहेज नहीं करते है जिससे बच्चो में इसके प्रति अधिक उत्सुकता होने लगी है और वो भी इसे करने की कोशिश में किसी न किसी से सम्बन्ध बना बैठते है!
  10. कंडोम खरीदने वालो में सबसे ज्यादा 85 प्रतिशत टीनएजर्स (12-19 वर्ष) और 20-25 साल के युवा लड़की लड़के होते है!
इससे यही समझ में आता है के जहाँ इसके प्रयोग से बीमारियों और अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है वही इसके प्रयोग और प्रचार से छोटी उम्र के मासूम बच्चे भी शारीरिक सेक्स संबंधो में पड़कर समाज, संस्कृति को बर्बाद कर रहे है और साथ में अपना भविष्य भी गवां रहे है इसके चलते समाज में अधिक मात्रा में शारीरिक शोषण और शारीरिक व्यापार में बहूत अधिक उछाल आया है जो देश की बर्बादी का सूचक है!