इसकी कमी होने पर बुढ़ापा जल्दी आने लगता है! कैल्शियम की कमी Calcium Deficiency Problem

शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझिए कैल्शियम की कमी है, समय रहते जान जाइये वरना बुढापा एक खाट पर सिमट कर रह जाएगा!

Most Common Calcium Deficiency Symptoms In Body 


आज हम आपको शरीर के कुछ ऐसे ख़ास लक्षण के बारे में बताएँगे जिससे के आप बड़ी आसानी से ये पता कर सकते है, की आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है और कैल्शियम की कमी किसी तरह से जिंदगी बर्बाद कर सकती है!

बुढ़ापे की शुरुआत हो जाती है, शरीर में इस चीज की कमी होने पर!

शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी से बहूत सी समस्याए जीवन में खड़ी हो सकती है, और कैल्शियम भी उन्ही में से के बेहद जरूरी तत्व है जिसकी कमी अगर हो जाये तो व्यक्ति कही का नहीं रह जाता है! उसे पूरी तरह से दूसरो पर आश्रित हो जाता है, और व्यक्ति घुट घुट कर जिंदगी बिताने के लिए मजबूर हो जाता है!

हड्डियों और दांतो की मजबूती कैल्शियम पर निर्भर करती है! हर व्यक्ति को दिनभर में 1000 से 1200 मिली ग्राम तक कैल्शियम की जरूरत पड़ती है!

जबकि गर्भवती स्त्री को एक दिन में 1200 से 1300 मिली ग्राम तक कैल्शियम लेना जरूरी है इसलिए गर्भवती स्त्रियों को चिकित्सक कैल्शियम की गोली भी खाने के लिए कहते है!

आजकल कैल्शियम की कमी बच्चो से लेकर बूढों तक में अधिकतर देखी जा रही है जो पहले अधिक उम्र के लोगो को ही होती थी!

हड्डियों में कमजोरी - Feeling Weakness In Bones

कैल्शियम की कमी से हड्डियों के बनने की प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है हड्डिया कमजोर हो जाती है व्यक्ति को हमेशा फ्रेचर होने का दर बना रहता है, हड्डियों में दर्द होता है अधिक परेशानी होने पर कमर की हड्डी टूट सकती है ये झुक सकती है, जोड़ो में दर्द होने के साथ साथ जल्दी थकन महसूस होती है! कैल्शियम कमी से आस्टियोपेरोसिस नाम की बीमारी हड्डियों में हो जाती है जिससे हड्डियाँ कमजोर और पतली होने लगती है और कमर झुक जाती है व हड्डी टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है! 

मांसपेशियों में खिंचाव -Cramps in Muscles 

शरीर के मसल्स के बनने में कैल्शियम की अहम् भूमिका होती है शरीर में की मात्र कम होने पर मासपेशियो में खिचाव आने लगता है और जांघो व पिंडलियों में तेज दर्द भी हो सकता है!

नाखूनों का कमजोर होना - Weakness in Nails

कैल्शियम नाखुनो के निर्माण के लिए भी बहूत जरूरी तत्व होता है इससे नाख़ून चमकदार, मजबूत और आकर्षक होते है! कैल्शियम की कमी होने से से नाखून कमजोर होकर जल्दी और आसानी से टूट जाते हैं! नाख़ून पतले हों जाते है नाखूनों पर सफेद निशान या दाग दिखने लगते हैं!

दांतों का कमजोर होना - Weakness In Teeth

शरीर में 99 प्रतिशत कैल्शियम हड्डियों की जरूरत पूरी करता है और कैल्शियम से ही दांतों का निर्माण भी होता है इसकी कमी से दांतों में दर्द और झनझनाहट होती है और दांत कमजोर होकर टूटने लगते हैं! कैल्शियम की कमी होने पर दांतों में कीड़े भी जल्दी लगते है! जबकि छोटे बच्चों में कैल्शियम की कमी से दांत देर से निकलते हैं!

थकान महसूस होना - Tired Feeling

शरीर में यदि कैल्शियम की कमी होती है तो हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है जिससे शरीर में हमेशा थकान बनी रहती है किसी काम में मन नहीं लगता!
इसकी कमी से नींद न आना, डर लगना और तनाव जैसी समस्याएं देखने को मिलती है! अक्सर महिलाओं में बच्चे का जन्म होने की बाद कैल्शियम की कमी देखने को मिलती है जिसके कारण उन्हें बहूत थकान महसूस होती है!

मासिक धर्म में अनियमितता -  Irregularity In Menstrual Period

यदि महिलाओं में कैल्शियम की कमी होती है तो उन्हें मासिक धर्म देर से या अनियमित होता है और पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द की समस्या भी होती है!
शरीर से खून भी ज्यादा जाता है! कैल्शियम महिलाओं के गर्भाशय और ओवेरियन हार्मोन्स के विकास के लिए बहूत जरूरी तत्व होता है!

जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना - Hurry To Fall Sick

व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी तत्व है, ये शरीर के शवास संस्थान और तंत्र को मजबूत करके उसकी रक्षा भी करता है! ये तत्व आंतों में संक्रमण होने से भी रोकता है! यदि कैल्शियम की कमी हो जाए तो व्यक्ति बहूत जल्दी - जल्दी बीमार पड़ने लगता है!

बालों का झड़ना- Hair Fall Problem

बालों के विकास के लिए भी कैल्शियम जरूरी तत्व है इसकी कमी से बाल टूटना, कमजोर होना और रुखे होने लगते है! किसी व्यक्ति को यदि बालो में इस प्रकार की समस्या होती है तो ये निश्चित ही कैल्शियम की कमी का संकेत है!