पथरी से बचने के उपाय और इलाज- Kidney Stone Symptoms and Treatment Hindi Me

हमारे शरीर के अपशिस्ट पदार्थो का उत्सर्जन अगर किसी कारण वश पेशाब (मूत्र) के जरिये नहीं हो पाता तो वो धीरे धीरे शरीर की किडनी में जमा होने लगता है और इकट्ठा होकर वो पथरी का रूप ले लेता है, अगर हम अपनी दिनचर्या को नियमित रखते है और जीवनशैली में अच्छा सुधर करते है तो इससे बचा जा सकता है!

It can be controlled by proper medication and controlled lifestyle can prevent kidney stones. As reports says that specially in women's kidney stones are rising rapidly worldwide. Kidney stone patients face lots of problems and they need proper cure.

पथरी से बचाव के उपाय और इसके कितने प्रकार के होते है?

हमारे शरीर में निम्न प्रकार के स्टोन होते है सिस्टेन, कैल्शियम, यूरिक एसिड, कैल्शियम फॉस्फेट, स्टूवाइट. लेकिन कैल्शियम ओक्सेलेट नार्मल (सबसे सामान्य) माना जाता है, पथरी आकार में छोटे और बड़े दोनों रूपो मे हो सकते है, छोटे कण तो पेशाब के वक्त आसानी से बहार आ जाते है, लेकिन अगर कभी किसी वजह से यूरीन इन्फेक्शन हो जाने के कारण ब्लॉकेज हो जाती है!
In our body there are my types of specified stones such as Sistine, calcium phosphate, struvite, calcium oxsalate, and uric acid stone. small stones are easily released by urine but some times due urine infection their could be a blockage.


यूरीन इन्फेक्शन पेशाब की नली ब्लाक होने के खतरे की बड़ी वजह बन सकती है, कम पानी पीने वालो को भी पथरी होने की संभावना अधिक होती है, शरीर में पानी की कमी के चलते पेशाब की नालियों की सफाई नहीं हो पाती और इन्फेक्शन को संभावना भी बढ़ जाती है, आधुनिक जीवन में लोगो द्वारा अपनाई जा रही जीवन शैली की वजह से अस्वस्थ होने पर अत्यधिक दवाओ का सेवन भी पथरी होने की संभवाना को बढ़ा देता है.
Increase the risk in those people who drinking small amount of water in a day, who takes hard medicines for every little allergies, people who live in without managed lifestyle, take less nutrient food, occasionally eat fast food and eat unhealthy foods.

पथरी की बीमारी से कैसे बचे?

पथरी बहुत तेजी से हर प्रकार के लोगो को अपनी गिरफ्त में लेती जा रही है लोगो की ख़राब जीवनशैली की वजह से इसमें वृद्धि हुई है इस बीमारी से निम्न उपायों से बचा जा सकता है-

नमक का इस्तेमाल कम करे 

किडनी को सोडियम नमक के सेवन करने पर अत्यधिक कार्य करना पड़ता है, अत्यधिक नमक अवशोषित करने की वजह से कैल्शियम की मात्र मूत्र में बढ़ जाती है, चूँकि शरीर को सोडियम नमक से प्राप्त हो जाता है! इसलिए नमक का इस्तेमाल भोजन में कम ही करे, आजकल पश्चिम की तरह पैक्ड फ़ूड का चलन बढ़ गया है, इससे दूर ही रहे तो बढ़िया है, इसके साथ साथ जंक फ़ूड और चाइनीज़ फ़ूड का भी पथरी को बनाने में बड़ा योगदान होता है क्योकि उनमे नमक अत्यधिक होता है, अतः इसे भी कम से कम ही खाए, खाने में काली मिर्च, नीबू, लहसुन, अदरक, प्याज का इस्तेमाल ज्यादा करे और नमक कम ही ले.

मटन, चिकन (मांस ) से मिलने वाले प्रोटीन से परहेज करे!

पशुओ के मांस में प्युरीन नाम का पदार्थ होता है, ये पदार्थ यूरीन में एसिड को बढाता है, सबसे अधिक मस्तिष्क और लीवर में प्युरीन तत्व पाया जाता है, अतः इनको अधिक खाने पर पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है तथा साईट्रेट की मात्र कम हो जाती है, अगर आपको कैल्शियम की पथरी की परेशानी है तो कैल्शियम कम खाने की जरूरत नहीं है! खाने में पालक, भिन्डी, चुकुन्दर, ब्रोकली, शकरकंद, सूखे मेवे, ब्लैक या ग्रीन टी, सोयाबीन, इत्यादी कोशिश करे के कम ही खाए क्योकि इनमे ओक्सलेट की मात्र अधिक होती है, अत्यधिक ओक्सलेट की मात्र वाले खाध्य पदार्थ का इस्तेमाल खाने में कम ही करे!
(Prevent salt intake from mutton and chicken, It increase urine acid.If you have calcium stone then you don't need to avoid calcium.)


सी सप्लीमेंट लेने पर 1000 mg से कम ही रखे! क्योकि विटामिन C शरीर में पथरी बढाती है, (always take less then 100mg supplement because vitamin C increase stone in the body.) अगर किडनी के मरीज को यूरिक एसिड की परेशानी है तो मीट व शैल फिश ना खाए क्योकि इसमे प्युरीन पदार्थ अधिक मात्रा में होता है और किडनी को अधिक कार्य करना पडता है, प्युरीक एसिड आधिक खाने से यूरीन में PH की मात्रा बढ़ जाती है और मूत्र में एसिड बढ़ता है इसे कम करने के लिए अधिक पानी पिए और फल सब्जी खाए!


अपनी जीवन शैली में परिवर्तन लाये!

स्टोन की समस्या अनियमित जीवन चर्या का होना भी होता है! इसलिए इसमे सुधर लेकर आएं, पोषक तत्व का सेवन करे और व्यायाम करे, ये जरूरी है के पथरी की सामान्य अवस्था को भी नजरअंदाज़ ना करे.

(Change your daily routine and use diet chart to prevent this disease and include nutrients, exercise, good amount of water (7-8 glass daily). and don't ignore which seems normal stage of stone.)
  • पथरी से होने वाले खतरे से बचने के लिए पानी का उचित मात्र में पर्याप्त सेवन करे. शरीर में पानी की कमी न होने दे, धीरे धीरे पानी की मात्र बढ़ाये.
  • कोल्ड ड्रिंक, चाय, कॉफ़ी, जैसे पेय पदार्थ का सेवन बंद कर दे, या एकदम कम करे दे.
  • पेशाब लगने पर उसे काफी देर तक रोके नहीं, गर्मी या सर्दी में पेशाब लगने पर पानी उचित मात्र में ले, ध्यान रखे पेशाब के द्वारा ही जहरीला पदार्थ शरीर से बाहर निकलता है अधिक पसीना होने पर  ही पानी की कमी हो जाती है इसका ध्यान रखे. किडनी में व्यर्थ के पदार्थ को निकलने का बेहतरीन उपाय है पानी पीना.