अपेंडिक्स के कारण लक्षण और इलाज के उपाय- Appendix Symptoms And Treatment in Hindi

अपेंडिक्स का दर्द बारिश में बढ़ जाता है खतरा

अपेंडिक्स का खतरा अक्सर बरसात के मौसम में बढ़ जाता है क्योकि इस मौसम में हवा में नमी की मात्र अत्यधिक बढ़ जाती है! और ये मौसम बक्टेरिया के और वायरस के संक्रमण के लिए काफी उपयुक्त मणि जाती है! और अपेंडिक्साईटिस के मामले अधिक देखने में आते है! अतः अधिक साफ़ सफाई से इ कोई भी चीज खाए पिए और साफ़ सफाई काउचित देखभाल रखें!

अपेंडिक्स हमारे शरीर ने मौजूद एक 4 से 5 इंच लम्बी और एक बंद नाली के सामान होती है! ये छोटी आंत  और बड़ी आंत के जोड़ ( जॉइंट ) पर स्थित होती है! तथा पेट के नीचे की तरफ दायीं ओर स्थित होती है!
इंसान के विकास चक्र में अपेंडिक्स जो पहले मानव शरीर में पूँछ के रूप में हुआ करती थी की अब कोई भी उपयोगिता शरीर में नहीं रह गई है! और विकास चक्र में अब इसका केवल कुछ ही भाग हमारे शरीर में रह गया है! हो सकता है के मनुष्य के विकास चक्र में आगे चलकर अपेंडिक्स हमारे शरीर से गायब हो जाए!


क्या है अपेंडिक्साईटिस

अपेंडिक्स के संक्रमण को अपेंडिक्साईटिस कहा जाता है, जहाँ पर अपेंडिक्स से सेकम की ओपनिंग होती है उसमे जब कोई बाधा या अवरुद्ध हो  जाता है तब अपेंडिक्साईटिस की शुरुआत होती है! यह म्यूकस के जमाव के कारण उत्पन्न हुए व्यवधान की वजह से हो सकता है या फिर मल के सेकम के जरिये अपेंडिक्स में पहुच जाने के कारण हो सकती है! मुकास या मल के कडा होने से ओपनिंग ब्लाक हो जाती है जिससे कारण अपेंडिक्स में बेक्टीरिया जो पहले से ही अपेंडिक्स में होते है वो अपेंडिक्स के दिवार को संक्रमित कर देते है और अपेंडिक्स में सुजन आने लगती है तथा इस संक्रमण को ही अपेंडिक्साईटिस खा जाता है!

अपेंडिक्साईटिस के क्या कारण है!- Causes of Appendicitis

अपेंडिक्साईटिस लिम्फोइड फोलिकल के आकर में बढ़ोतरी होने या किसी प्रकार की चोट लगने के कारण भी  हो सकता है! इसमे किसी रुकावट के आने पर बेक्टेरिया तेज गति से बढ़ने लगते है और इससे अपेंडिक्स में पस बनने लगता है और अधिक दबाव बढ़ने पर उस स्थान की रक्त की नलिकाएं भी दब सकती है!
any Injuries can be a cause of appendicitis. Bacteria grows faster if any interruption comes into limfoed folical appendicitis.

लक्षण को कैसे पहचाने- How To know the Symptoms of Appendix

अपेंडिक्साईटिस होने पर निम्न प्रकार के लक्षण नजर आते है!
  • पेट में नीचे दायीं ओर दर्द होना! Having pain in lower right side of stomach
  • भूख में कमी या भूख नहीं लगना!- Loss of appetite
  • उब्काई आना या जी मचलना- Feeling dizziness
  • उलटी होना-Vomiting
  • कब्ज होते रहना- Having constipation trouble
  • डायरिया की समस्या होना- Problem of diarrhea
  • हल्का बुखार रहना- Mild fever

दर्द कैसे शुरू होता है? Starting pain in stomach

पेट में हल्क्की मरोड़ होने से इसकी शुरुआत होती है, ऐसे बहूत ही कम मामले देखने में आयें है की इसके लक्षण दिखाई देने शुरू होने के 24 घंट के भीतर अपेंडिक्स फट गया हो! 80 प्रतिशत मामलो में 48 घंटों में दिखाई दिए गए अपेंडिक्स के मामलो में लगभग 80% लोगों में अपेंडिक्स फट जाता है! ऐसा होने पर ये खतरनाक हो सकता है!
people feels About 80 people who are surviving with this problem their appendix burst and it becomes dangerous. This starts with stomach cramps.

सर्जरी ही उपाय है! Appendix Treatment by Surgery

सर्जरी के जरिये ही अपेंडिक्स के संक्रमण का इलाज और समाधान किया जा सकता है! Surgery is only the treatment and protection of appendix.
  • पारंपरिक इलाज के अनुसार इसमे एक बडा और लम्बा कट लगाया जाता है 
  • लेप्रोस्कोपी (इस तरीके मे 3-5मिलीमीटर तक के छेद किये जाते है और शरीर के भीतर एक दूरबीन के जरिये देखा जाता है! इस प्रक्रिया में लगभग 1 दिन लग जाता है!