पहचाने बीमारियों के संकेत- Body Disease Precaution and Treatments

हमारा शरीर हमें शारीरिक लक्षणों Body Disease Signals के जरिये अक्सर बीमारियों से आगाह करता रहता है, लेकिन नासमझी में हम समझ कर भी या तो इसे नजरअंदाज कर देते है या फिर समझ नहीं पाते है!  और स्वास्थ्य के लिए कोई कदम न उठाने के कारण  हमारा शरीर बीमारी की चपेट में पूरी तरह आ जाता है!(Our body always show some signal when any disease or infection harms it, our bodies safety system start to work against the germs infections and its very necessary to understand those signal to cure it fast before any harm. otherwise it could be make big problem in our body. precaution and cure is much important before treatment)

अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना High Sweat आता है और आपके होठ कटे-फटे दिखने लगे है, आपको लगातार सर में अक्सर दर्द Head Pain होता हो जैसे लक्षण कई अन्य प्रकार के लक्षण हमें होने वाली बीमारियों के बारे में बताती है संकेतो के जरिये शरीर की बीमारियों व रोगों को पहचान कर इनका निदान आसानी से करने में मदद मिलती है! बीमारियों के गंभीर होने पर शरीर कमजोर हो जाता है, ऐसा आप के साथ न हो इसके लिए मै आपको एन रोगों के लक्षण और इनसे निपटने के तरीके बताती हूँ!


बीमारियों और विभिन्न रोगों के संकेत और लक्षण:

 लक्षण: अधिक पसीना होने पर क्या करे?

  • वैसे तो शरीर में पसीना आना एक साधारण सी बात है, शरीर का तापमान इसके जरिये व्यस्थित रहता है और विषैले पदार्थ शरीर से बहार निकल जाते है, बाहरी मौसम के अनुसार व्यक्ति के शरीर का तापमान कण्ट्रोल में रहता है इसके जरिये!
  • पसीना हमारे भावात्मक विचारो और घटनाओ के घटने पर भी आ सकता है जैसे - डर, घबराहट, गुस्सा, शर्मिंदगी इत्यादी होने पर पसीना हो जाता है! 
  • अगर आपको अचानक रात में अधिक पसीना आने लगे तो या शरीर में किसी प्रकार के इन्फेक्शन होने का संकेत हो सकता है!
उपाय क्या है?
  • अलग अलग व्यक्ति को पसीना उसके शरीर की प्रकृति के अनुसार अलग अलग हो सकती है, इसके अधिक या कम आने की वजह का पता करना बहुत कठिन काम है! शरीर में पानी की कमी औरअधिकता पर भी इसका आना या न आना निर्भर करता है 
  • डीयोड्रेन्ट, बोटॉक्स इंजेक्शन, एंटी प्रेस्पिरेंट के इस्तेमाल से इसे कम कर सकते है!
  • ऐसा होने पर किसी अच्छे डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए

लक्षण: पीठ में दर्द होने पर!

  • अक्सर लोगो को कभी न कभी पीठ में दर्द की शिकायत होती है ये कई कारणों से हो सकती है जैसे: एक ही अवस्थ में देर तक बैठे हुए कम करने पर, जिम में अधिक वर्कआउट करने पर, या जरूरत से ज्यादा भरी वजन उठाने पर!
  • कभी कभार स्पाइनल डिस्क में गैप हो जाने पर भी दर्द की शिकायत होती है!
  • साइटिका या स्लिप डिस्क में भी दर्द या पीड़ा का अनुभव हो सकता है!
क्या इलाज है?
अगर आपको अक्सर पीठ में दर्द की समस्या होती है दर्द कम या जयादा जैसा भी हो डॉक्टर के पास जाकर सलाह जरूर ले और उचित इलाज कराएं! अधिकतर  98% मामलो में पीठ दर्द की वजह कोई गंभीर बीमारी नहीं होती है!

लक्षण: लगातार सिर में दर्द होना!

  • सिर में दर्द वैसे तो कई वजहों से हो सकती है जिनमे से कुछ ये है: नियमित पूरी नींद न लेना, नींद पूरी नहीं होना, अधिक काम करना, तनाव, भूख लगना इत्यादी!
  • सर में अक्सर दर्द होने पर, पेन किलर लेना बंद कर देने पर भी हो हेमरेज, ट्यूमर, मेनिनजाइतिस इत्यादी इसकी वजह हो सकती है इसलिए इस समस्या को साधारण नहीं समझना चाहिए!
क्या उपचार है?
वैसे सिर में दर्द की वजह तो कुछ भी हो सकती है और इसके किसी बड़ी बीमारी में बदलने की संभावना भी बहुत कम होती है! सिर दर्द से परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है!
अगर आपको अक्सर सर में दिर्द की समस्या होती है हो अपने डॉक्टर या चिकित्सक को इसके बारे में पूरी जानकारी जरूर डॉ उसे बताये के कब कहा और कितना दर्द होता है, और कितनी देर तक रहता है, जिससे उसे बीमारी को समझने में आसानी रहेगी!

लक्षण: त्वचा पर सुजन होना

त्वचा पर किसी भी जगह पर सुजन हो सकती है जैसे: हाथ-पैर, घुटनों पर, स्नायु इत्यादी पर सुजन हो सकती है! इसकी वजह शरीर में कोलेस्ट्रोल, शुगर व हाइपो-थाइरोइडइज्म हो सकता है!

इसका क्या इलाज है!
डॉक्टर से तुरंत मिलकर अपना शूगर, कोलेस्ट्राल, ब्लड टेस्ट जरोरो करवाना चाहिए!

लक्षण: नाखुनो का टूटना या मुड जाना

न्यूट्रीशनल-डेफीशीयांसी की वजह से नाख़ून टूटने लगते है ऐसा शरीर में कैल्शियम, विटामिन-डी और जिंक की कमी के कारण होता है, कभी कभी नाखुनो में संक्रमण भी इसकी वजह होती है!

कैसे ठीक करे: 
  • नाखुनो को हमेशा समय पर साफ़ करे और इन्हे छोटा रखें
  • नियमित व समय पर भोजन करे और उचित मात्र में पूरा डायट ले जिससे शरीर में पोषण की कमी ना हो पाए और यदि इसके बाद भी कोई फायेदा नजर न आए तो किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर से संपर्क करे!