बालो को घना और मुलायम कैसे बनाये How To Have Long Black, Shinning & Strong Hair in Hindi

हर किसी की चाहत होती है के उसके बाल घने मुलायम और चमकदार दिखे! बाल न हो तो क्यक्ति की खूबसूरती को जैसे ग्रहण लग जाए! बरसो से लोग घने मुलायम और काले बालो के लिए न जाने क्या क्या करते आये है! अगर आपको भी घने मुलायम बालो की चाहत है तो आपको इसके लिए कुछ प्रयास भी करने होंगे!

बेजान, पतले बालो को घने और मुलायम कैसे बनाए?

बालो से जुड़े सबसे आम सवाल है - मेरे बाल घने कैसे दिखेंगे? बालो की खूबसूरती से लेकर आपके जीन्स तक कई चीजो पर निर्भर करती है! कई बार बालो की बिगडती सेहत का कारण हमें तमाम कोशिशो के बाद भी पता नहीं चलता! अधिकांश लोग बालो के टूटने की समस्या से कभी-न-कभी पीड़ित होते है!

Lambe Kale ghane balo ka Achuk Nuskha Ayurvedic Upay Video Dekhe
(Video By Health&Cure YouTube Channel)

कैसे अपने बालों को हमेशा घाना रखा जाए आइये जाने-

बालो को दे सुरक्षा कवच

अगर अपने बालो को घाना बनाना है तो उन्हें सुरक्षा कवच दे! बाल सूरज की रौशनी, गन्दगी जैसी चीजो से आसानी से ख़राब हो जाते है! खूबसूरत और घने बाल चाहिए तो उसकी अनदेखी करना बंद कीजिये! अगर काफी देर के लिए धुप में वक्त बिताने वाले है तो हैट या स्कार्फ पहनकर बहार निकालिए! अगर तैराकी करने जा रहे है तो फिर हेयर कैप पहनना न भूले!

हीट स्टाइलिंग से बचे

अपने बालो को प्राकृतिक रूप से घना बनाने के लिए हीट स्टाइलिंग कम-से-कम करे! जितनी बार आप straightener, ब्लो ड्रायर, या फिर कर्लिग आयरन का इस्तेमाल करते है, उतनी बार आपके बालो को नुक्सान पहुचता है! अगर आप इनका इस्तेमाल कम नहीं कर सकते है तो कम-से-कम तापमान पर इन्हे इस्तेमाल  करे! साथ ही हीट प्रोटेक्शन प्रोडक्ट्स का भी बालो पर इस्तेमाल करे!

बालों को दे भीतर से पोषण

बाल भी घने और सेहतमंद दिखेंगे, जब उने भीतर से पर्याप्त पोषण मिलेगा! आपके शरीर और त्वचा की तरह आपके बालो को भी पोषण की जरूरत होती है! घने और सेहतमंद बालो के लिए अपने भोजन में प्रोटीन से भरपूर खाद पदार्थो जैसे मछली, सी-फ़ूड, अंडा, दूध, और दूध से बने अन्य प्रोडक्ट आदि को शामिल करे! इसके अलावा आयरन युक्त खाद्या पदार्थ जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों को भी अपनी डाइट का नियमित तौर पर हिस्सा बनाए! जरूरी विटामिन्स के लिए नियमित रूप से फलो का सेवन करे! साथ ही पानी भी भरपूर मात्रा में पिये! ये पोषक तत्व आपके बालो की सेहत दुरुस्त करेंगे!

रूटीन में लाये बदलाव

बालो में शैम्पू करने के रूटीन में बदलाव लाकर भी आप अपने बालो को घना बना सकती है! सप्ताह में सिर्फ दो बार बालो में शैम्पू करे! शुरुआत में आपके बाल थोड़े तेलिए लग सकते है, पर धीरे-धीरे बाल इस नई रूटीन में एडजस्ट कर जायेगा! इसके आलावा कभी-कभार सिर्फ अंडे से बालो को साफ़ करे! इसके लिए 2 अन्डो को अच्छी तरह से फेंटकर उसे शैम्पू की तरह इस्तेमाल में लाये! अंडा न सिर्फ आपके बालो को पोषण देगा, बल्कि भरपूर प्रोटीन की वजह से आपके बाल घने भी दिखेंगे!

गीले बालो से पेश आये प्यार से

अगर घने बालो की तमन्ना है तो खासतौर पर अपने गीले बालो से प्यार से पेश आये! अगर आप गीले बालो में तेजी से कंघी करेंगे तो इस बात की काफी आशंका है की आपके बाल टूटेंगे और पतले हो जायेंगे! गीले बालो में हमेशा चौड़ी कंघी इस्तेमाल करे!

तनाव से दूर रहे

बालो के गिरने औरपतले होने का एक बड़ा कारण तनाव भी है! तनाव से शरीर के भीतर हारमोन का संतुलन बिगड़ने लगता है! यह असंतुलन अगर लम्बे वक्त तक कायम रहता है! तो इसका असर हमारे बालो पर नजर आपने लगता है! अपनी सेहत के साथ-साथ बालो की सेहत के लिए भी तनाव से दूर रहने की कोशिश करे!

बालो को सुखाये ऊपर से नीच

अपने पतले बालो अगर आपको झटपट घना बनाना है तो शैम्पू करने के बाद उसे ऊपर से नीचे की ओर सुखाय! सर को जमीन की ओर झुकाए और हेयर ड्रायर की मदद से सबसे कम तापमान पर बालो को सुखाए इससे बाल सर में चिपकेंगे नहीं और घने नजर आएंगे!