बेजान त्वचा में कसाव लाने के लिए क्या करे? Ruff Dry Skin Tightening Treatment

व्यक्ति को जीवन में कई प्रकार की परेशानियों और अनुभवों से गुजरना पड़ता है जैसे गर्भावस्था, वजन में कमी या अधिकता, उम्र बढ़ने की चिंता इत्यादी एन सभी वजहों के कारण अक्सर शरीर की त्वचा अपना प्राकृतिक कसाव और चमक खो देती है व त्वचा ढीली पड़ने लगती है! शरीर के हर अंग की स्किन फिर वो चाहे हाथो और पैरो की हो या पेट, चेहरे, गर्दन इत्यादी जगहों की हो!

अब आपको फिकर करने की जरूरत नहीं कुछ उपायों को अपना कर आप फिर से अपनी त्वचा में कसाव ला सकते है! और अपने नजदीकी व्यक्ति के आकर्षण का कारण भी बस आपको अपनी जीवन शैली में थोडा बदलाव लाने की जरूरत है और कुछ चीजो का नियमित तरीके से पालन करना होगा!

बेजान त्वचा में कसाव लाने के लिए उपाय? Skin Tightening Care Tip

अगर आप बेजान व चेहरे के कालेपन से दुखी है और उसमे कसाव भी नहीं है तो परेशान नहीं हो, किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लिनिक से या फिर ब्यूटी सलून से महीने में 1 बार ट्रिपल आर फेशिअल करवाए! (Facial Treatment) इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा तथा इससे रीहाईड्रेट, रीजेनेरेट, और रीजुवीनेट हो जाती है!

इससे त्वचा में कसाव आता है और वो जवां रहती है ये स्किन पर उम्र का प्रभाव पड़ने से भी रोकता है और नयी त्वचा से रंगत व कसावट बनी रहती है! ट्रिपल आर फेशिअल से स्किन को अप्लिफ्टिंग मशीन के जरिए लिफ्ट करा जाता है!

प्राकृतिक उपाय Home Remedies for Skin Tightening
आप रोजाना रात में कुछ बादाम भिगो कर रख दे और सुबह छिलका निकालकर उसे पीसकर उसमे पका केला, गुलाब जल और केलेमाइन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाये फिर उसे अपने चेहरे की स्किन पर स्क्रब करे इससे चेहरे में चमक आयेगी और कसावट भी बढ़ेगी जिससे आप अधिक जवां दिखेंगे तथा ताजगी महसूस होगी!

  • अधिक पानी पिए - इससे शरीर में कसावट आती है, रोज तकरीबन 2लीटरपानी जरूरी है शरीर को इससे पानी की कमी नहीं होती है दूषित पदार्थ शरीर से बहार निकल जाते है और पेट एकदम साफ़ सुथरा रहता है त्वचा में ताजगीआने लगती है शुष्कता खत्म हो जाती है और झुर्रिया भी गायब होने लगती है
  • हरी सब्जिया और फल - शरीर के लिए जरूरी है, इससे निखार बढ़ता है विटामिन सी का प्रयोग खाने में बढ़ाये पलक, हरी मटर त्वचा देखभाल और पोषण के लिए बहूत जरूरी है!
     

Use Skin-Firming Cream-क्रीम और लोशन का प्रयोग

आप अपनी त्वचा में कसाव (Skin Tightening Treatment) लाने वाली क्रीम या कोई लोशन का इस्तेमाल कर सकते है! लेकिन लगाने से पहले किसी अच्छे डरमेंटोलोजीस्ट (Dermatologist- Skin Doctor) से सलाह करके अपनी स्किन के बारे में जरूर जानकारी प्राप्त कर लेताकि इससे होने वालेरिएक्शन से बचा जा सके! जिनमें विटामिन ऐ,इ और कोलेजन (Vitamin A, E aur collagen)  हो उसी का इस्तेमाल करे इनसे त्वचा में कसावट आती है
  • शरीर के उन हिस्सों पर दिन भर में 1 बार क्रीम या लोशन का प्रयोग करे जिस हिस्से में कसाव की अधिक जरूरत है
  • एलो (Aloe) का इस्तेमाल स्किन टाइटनर के तौर पर बहूत अच्छा माना जाता है और ये प्राकृतिक भी है, आप उन प्रोडक्ट्स का उपयोग कर सकते है जिनमे एलोवेरा का इस्तेमाल हो इसे ध्रत्कुमारी भी कहा जाता है!

दिनभर में अधिक 7-10 गिलास पानी पिए: Drink Minimum 7-10 Glass Water Daily

  • शरीर का अधिकतम भाग पानी से बना है और इसे पानी की अधिक जरूरत पड़ती है, पानी पीने से शरीर के जहरीले तत्व बहार निकल जाते है और त्वचा स्वस्थ रहती है, ज्यादा ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोसिस करे अच्छे फल के लिए 7-10 गिलास पानी जरूरी है इससे स्किन में नमी बनी रहती है और त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है! सादा पानी ज्यादा नहीं पी पा रहे है तो आप हर्बल चाय, नारियल पानी, भी पी सकते है!
  • चाय काफी का इस्तेमाल हो सके तो एकदम बंद कर दे या थोडा ही पिए (दिनभर में 1 बार), बीडी, पान मसाल, शराब आदि जहरीले पदार्थो के सेवन से बचे
  • नहाते वक़्त पानी में बेबी आयल या आलमंड आयल की कुछ मात्र मिला ले इससे स्किन को पोषण मिलेगा और उसमे नमी बनी रहेगी जिससे त्वचा लम्बे समय तक खिली रहेगी!

व्यायाम और योग करे- Do Exercise and Yoga

  • रोजाना दिन में एक बार योग जरूर करे इससे आपको ताजगी और स्फूर्ति तो मिलेगी ही साथ में मन शांत और तेज भी होगा!, शरीर में मजबूती आयेगी, त्वचा में कसावट और शरीर के हर अंग में मजबूती बढ़ेगी!
  • जिम में किये जाने वाले सभी एक्सरसाइज त्वचा में कसाव लेन में सक्षम होते है जैसे : पुश-अप, पुल-अप से शरीर के उपरी भाग को लाभ मिलता है जबकि सिट-अप और स्कवैट से पेट तंदरुस्त होता है और मजबूत हो जाता है! पैरो व निचले हिस्से के लिए जुम्पिंग जैक और छलांग किया जाना बेहतर होता है आप स्वीपिंग भी कर सकते है!

धुप से बचे- Save Skin From Direct Sunlight

 त्वचा को सूरज की रौशनी में ज्यादा देर न रहने दे उसे सूरज से बचे, इससे त्वचा को निकसान पहुचता है, त्वचा की नमी सूख जाती है और कालापन आ जाता है स्किन जल भी जाती है अधिक असर होने पर जो लम्बे समय तक उसका असर रहता है!