चेहरे पर तिल का इलाज और बालो की समस्या का समाधान

दोस्तों! आपके सेहत से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालो के जवाब इस बार इस पोस्ट में प्रकाशित कर रही हूँ! जो आपके लिए बहूत फायदेमंद हो सकते है-

प्रश्न- मै बहूत परेशान हूँ! दरअसल, मेरे चेहरे पर बहूत ज्यादा तिल है तथा जिनमे से कई उभरे हुए है और कुछ नहीं, प्लीज़ कोई तरीका बताइए जिससे में इन मस्सो व तिल से छुटकारा पा सकू!
 शालू, हिमाचल 

उत्तर- शालू आपको उभरे हुए मस्सो यानि के तिलों को हटाने के लिए किसी अच्छे डरमेंटोलोजिस्ट से मिल कर कन्सुल्ट करना चाहिए, और बाजार से अच्छे ब्रांड का सुन्स्क्रें लोशन लेकर रोजाना दिन में 3 से 4 घंटे के अन्तराल पर कई बार लगाए और नीबू का रस निकल कर उसमे मजीठा का पाउडर मिला ले और जहा पर तिल है उसपे रोज कम से कम 30 मिनट यानि आधा घंटा लगा कर रखे, आपके चहरे के तिल धिरे धीरे हलके व कम हो जायेंगे!

प्रश्न- मेरी समस्या ये है के मेरे बाल बहूत कमजोर और पतले है, और इनमे वृद्धि भी कम होती है, कृपया बताये मुझे इनके लिए क्या करना चाहिए जिससे के मेरे बाल सुन्द, घने, और स्वस्थ हो जाए! 
मनीष कुमार, मध्य प्रदेश

उत्तर- मनीष जी आपको सबसे पहले अपनी डाईट पर नियमित रूप से ध्यान देना चाहिए और खासतौर से खाने में विटामिन सुप्प्लिमेंट को शामिल करना लाभकारी होगा! डैमेज और ख़राब बालो को मजबूत मानाने के लिए हमेशा अच्छे पारलर में किसी एक्सपर्ट के पास जाए, बालो में लगाने के लिए अच्छे ब्रांड के शम्पू का ही इस्तेमाल करे तथा हफ्ते में दो बार बालो में सकल्प ओइलिंग और स्टीम का भी उपयोग करे, नारियल का तेल फायदेमंद होता है उसे लगा सकते है, करीब 1 घंटे के लिए सकल्प और बालो पर अच्छी तरह लगाए बालो को रगड़े नहीं, उसके बाद हलके गुनगुने पानी से बालो को रिंस करे, शम्पू मत लगाए! 

प्रश्न- मेरे नाम नेहा वर्मा है मै एक हाउसवाइफ हूँ! मेरे बाल घुंगराले यानी करली है,मुझ पर कैसा हेयर कट अच्छा लगेगा? और बाल बहूत ड्राई है, मै इन्हे कैसे ठीक करू?
नेहा वर्मा, दिल्ली

उत्तर- आपको बाल कर्ली है इसलिए आपको फुल लेंग्थ में लेयर कट ट्राई करना चाहिए, ऐसा करने से बालो का एक्स्ट्रा वॉल्यूम कम हो जायेगा और बालो की द्र्य्नेस को कम करने के लिए आपको मॉइस्चराइजिंग आयल का इस्तेमाल करना चाहिए तथा चाइना रोज़ की हरी पत्तियों का पेस्ट बना कर बालो में लगाए, आपके बाल हलके कोमल और मुलायम हो जायेंगे तथा इनमे चमक भी आयेगी.