कही मुरझा न जाए नाजुक त्वचा- सुन्दर दिखे- Skin Care Tanning

सुन्दर कोमल चेहरा और शरीर किसे अच्छा नहीं लगता है, लडकिया तो इसके लिए न जाने क्या क्या करती है! जिससे के वो हमेशा सबसे सुन्दर दिखे, फैशन में तो लोग अब अपने बच्चो को भी इस मामले में पीछे नहीं देखना चाहते वो उन्हें बचपन से ही उनकी कोमल त्वचा पर केमिकल युक्त क्रीम, लिपस्टिक इत्यादी का इस्तेमाल करने के लिए लाकर देने लगते है जो गंभीर हो सकता है! आज आपकी नाजुक त्वचा को सुन्दर और कोमल Skin Care and cleansing रखने के लिए कुछ उपाय बता रही हूँ!

अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाव जरूरी

जरूरी है के जब भी बहार निकले चेहरे, गर्दन, हाथो और पैर की नाजुक त्वचा को ढक कर रखे, फैशन में लोग अक्सर त्वचा को खुली रखना पसंद करते है, और लडकिया तो लडको से भी एक कदम आगे निकल कर शॉर्ट्स या खुले अंगो वाले कपडे पहनने लगी है जिसकी वजह से उनकी नाजुक त्वचा को बहूत नुकसान होता है, और त्वचा का रंग चमक खो कर झुलस जाता है ऐसा अल्ट्रा वायलेट किरणों के कारण होता है जो शरीर की त्वचा के लिए बहूत खतरनाक होता है!

नियमित रूप  से धुप में निकलने पर खुली त्वचा पर टैनिंग हो जाती है इसलिए धुप में निकलने से पहले त्वचा के खुले हिस्से को ढक ले! और निकलने से लगभग 10 मिनट पहले शरीर के खुले हिस्से पर अच्छी तरह से 30 एसपीफ युक्त ब्रांडेड sun scream लोशन जरूर लगाए इसे त्वचा धुप में निकलने पर भी सुरक्षित रहेगी बहार से वापस आने पर त्वचा को जरूर हलके ठन्डे पानी से धोए!

नीबू से ठीक करे त्वचा की टेंनिंग-Skin Tanning

धुप में शरीर की त्वचा झुलस जाती है इस मुरझाई त्वचा पर नीबू के रस का इस्तेमाल टैनिंग tanning  ख़त्म करने के लिये उपयोगी है और त्वचा को पोषण भी मिलता है!
एक नीबू का रस निकाल उसमे 1 चम्मच चीनी मिला ले! उसे शरीर की खुली त्वचा पर अच्छी तरह से लगाए, लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दे, फिर पानी से अच्छी प्रकार से धो ले! चीनी को एक बढ़िया स्क्रबर मन जाता है, धुप से झुलस गई त्वचा को इससे पोषण मिलेगा और त्वचा साफ होगी! रोजाना नियमित रूप से लगाने पर धुप का असर आपकी त्वचा पर नहीं पड़ेगा और स्किन खिली-खिली दिखेगी!

गालो को बनाये मुलायम चमकदार Face Skin Soft and Shining

स्किन अगर धुप से डैमेज (damage skin) हो गई हो तो टमाटर के जूस में दही, केसर और थोड़ी से मलाई मिला कर उसे चेहरे गर्दन और हाथो पर 20 मिनट लगा कर पानी से साफ़ कर ले, इससे आपकी त्वचा skin को रंगत मिलेगी तथा मुलायम और चमकदार  (soft and shining )हो जाएगी!

हल्दी दे कुदरती निखार

हल्दी एक तरह से एंटी सेप्टिक होता है! इसका प्रयोग शरीर की स्किन को सुन्दर बनाने के लिए विभिन्न उत्पादों में होता है! यह त्वचा की टैनिंग को ठीक करता है, एक चुटकी हल्दी को नीबू के रस की कुछ बुँदे मिला कर चेहरे व स्किंग पर लगा ले और कुछ देर बार धो ले चहरे और त्वचा की रंगत तुरंत कई गुना बढ़ जाएगी!

एलोवेरा (धृत कुमारी) है कारगर 

यह बहूत काम की चीज है और बहुत कारगर है इसके ऊपर के छिलके को छीलकर पेस्ट बना ले और लगभग १० मिनट तक इसे अपनी त्वचा पर नियमित रूर्प से लगाए कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के सभी दाग- धब्बे मिट जायेंगे और चेहरा खिला-खिला skin becomes naturally clean और चमकदार हो जायेगा!

इन बातो का रखे खास ख्याल 

  • घर से बहार धुप में निकलने से पहले अपनी स्किन पर अच्छी कंपनी की संस्क्रीम लोशन जरूर लगाए
  • दिन भर में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिए!
  • धुप से या बहार से आने पर आइस क्यूब को किसी कपडे में लपेट कर अपने हार्ट पैर और चेहरे की स्किन पर हलके हलके रगड़े!
  • अपनी त्वचा पर मुल्तानी मिटटी का फेस पैक भी आप लगा सकते है इससे त्वचा में ताजगी आ जाती है और स्किन मुलायम व साफ़ हो जाती है!
  • आँखों को सुरक्षित रखने के लिए आँखों पर खीरे के टुकड़े गोल गोल काट कर कुछ देर आँखों पर रखे आप टीबैग को भी रख सकते है