कब्ज से बचाव के उपाय, कब्ज बीमारी का कारण होती है- How to Control Acidity?

कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे पीड़ित हर घर में कोई न कोई मिल ही जाता है! यह परेशानी किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है! विश्व में कब्ज से पीडित पुरुष और महिलाओ की संख्या एक जैसी ही है! देखने में तो कब्ज की परेशानी बहूत छोटी ही लगती है! जिसकी वजह से लोग अक्सर इसे नजर अंदाज करते है! पेट से जुडी ये समस्या कभी भी गंभीर रूप ले सकती है!

दोस्तों आपने पीकू फिल्म तो देखी होगी उसमे अमिताभ बच्चन ने एक ऐसे शख्स (भास्कर बैनर्जी) का किरदार निभाया है जो हमेशा कब्ज की समस्या से परेशान रहता है!

एसिडिटी - कब्ज क्यों होती है? What is Acidity

कब्ज अधिकतर अनियमित जीवनशैली की वजह से होती है! कभी भी कुछ भी खा लेने से शरीर उसे हजम करने की श्रमता में दिक्कत महसूस करने लगता है! शहरो में रहने वाले अधिकतर लोग शारीरिक श्रम न के बराबर करते है! देश में लगभग 20% लोग हमेशा कब्ज से पीडित रहते है!

कब्ज कई तरह का हो सकता है! Types of Kabj

  • कभी कभी रहने वाले कब्ज!
  • क्रोनिक कांस्टीपेशन -या वो स्थिति होती है जब कब्ज अत्यधिक बढ़ जाती है!
  • यात्रा या उम्र के एक पड़ाव पर पहुच जाने पर होने वाली कब्ज!
जब शरीर की आंते मल को शरीर से निष्काषित नहीं कर पाती है जो कई अन्य कारणों से हो सकता है! तथा वासा या तेलिए पदार्थ खाने पर या फिर चाय-कॉफ़ी, शराब अत्यधिक इस्तेमाल करने से कब्ज की शिकायत हो जाती है! 

अनियमित खानपान से कब्ज

रोजाना के खान पान में बदलाव करने पर या फिर अचानक किसी वक़्त तेलिए पदार्थ के सेवन करने पर भी परेशानी हो सकती है! कुछ लोग वजन कम करने के लिए खाने में कमी या बदलाव करते है तो भी कब्ज हो जाती है!

घर या बाजार में तली भुनी या मसाले वाली चीजो को खाने पर और शराब, चाय कॉफ़ी पीने पर भी कब्ज हो सकती है! जो लोग पानी कम मात्र में पीते है और दिन भर में 2-3 ग्लास पानी ही पीते है उनका पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और शरीर में पानी की कमी के कारण पाचन क्रिया ठीक से कार्य नहीं कर पाती और कब्ज की समस्या उत्पन्न हो जाती है!

क्या आप नियमित व्यायाम करते है? कम से कम सप्ताह में 4 दिन तो करना ही चाहिए इससे शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, व्यायाम न करने से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है! नियमित व्यायाम नहीं करने से शरीर का मेटाबोलिज्म बिगड़ जाता  है और इससे खाए हुए भोजन को पचा पाने में शरीर असमर्थ हो जाता है! और कब्ज की परेशानी होने लगती है!

दवाइयों के सेवन से भी कब्जियत हो जाती है! लोग अक्सर किसी भी प्रकार के दर्द के लिए पैन किलर बाजार से खरीद कर खा लेते है जिससे कब्जियत होने लगती है! कुछ विटामिन्स और आयरन की दवाओ को खाने से भी शरीर में समस्या उत्पन्न हो जाती है! डॉक्टर ऐसी समस्याओ से निपटने के लिए स्टूल सोफ्टनर जैसी दवाए देते है!

कब्ज से खतरनाक परिणाम हो सकते है!

आपने कई बार लोगो को कब्ज से परेशां और तड़पते हुए देखा होगा इसे छोटी परेशानी समझने की भूल करने पर परिणाम खतरनाक हो सकते है! कब्ज को लगाम न लगाने पर ये अपने विकसित रूप में सामने आ सकता है और कई दूसरी बीमारियों को निमंत्रण देकर आपको बड़ी समस्या में भी डाल सकते है! 
acidity

कब्ज का उपचार क्या है? - How To control Acidity?

वैसे तो इसके लिए कई तरह के उपचार लोग अपनाते है! लेकिन रोजाना की दिनचर्या को नियमित नहीं करते और ना ही अपनी आदतों को बदलने की सोचते भी है! अगर आपको कब्जियत (If you have acidity problem) की समस्या हो रही है तो निम्न उपाय कर सकते है - Ways To Control Acidity

  • नीपू पानी पिए- शरीर से विषेले पदार्थ को बहार करने के लिए नीबू बहूत कारगर है एक ग्लास गुनगुने पानी में नीबू का रस और शहद मिला कर पी ले!
  • दूध और दही का सेवन Milk and Curd helps to control acidity- कब्ज के लिए हमारे पेट में अच्छे बेक्टेरिया का होना अत्यंत आवश्यक है जो सादे दही से आसानी से प्राप्त किया  जा सकता है! इससे शरीर को प्रोबायोटिक मिलेगा! रोजाना दिन में 1 या दो कप दही खाना चाहिए! और अगर आप एक ग्लास में 1 चम्मच घी मिला कर रोजाना सोने से पहले ले!
  • आयुर्वेद के त्रिफला से कब्ज का उपाय - Ways to control acidity in Ayurveda- रोजाना सोने से पहले त्रिफला गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए! आंवले, बहेड़ा, और हराड से बना त्रिफला पेट के लिए अत्यंत लाभकारी होता है! इससे कब्ज पर काबू पाया जा सकता है!
  • भोजन में फईबर ले -Take fiber in your food- महिला के शरीर को एक दिन में 25 ग्राम की जरूरत होती है, तथा पुरुष को 30-35 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है!इससे पाचन तंत्र नियमित हो जाता है और जरूरी है के आप इसकी नियमित मात्र खाने में जरूर ले!

खाने में पिस्ता, पॉपकॉर्न,अखरोट, जामुन, अलसी के बीज, ब्रोकली, दूध और दही, किवी, शकरकंद इत्यादी जरूर लेते रहे

कब्ज में सावधानी जरूरी है!

यदि किसी व्यक्ति को लगातार 3 महीने तक कब्ज की शिकायत होती है तो इससे दूसरी बीमारियों के होने का खतरा बहूत बश जाता है!

क्या कहते है कब्ज की बीमारी के आंकड़े? What says surveys on Acidity or Kabj

कब्ज - ( kabj ) से लगभग हर 10वा व्यक्ति परेशान है! लगभग सभी घरो में कोई न कोई इसका मरीज जरूर मिल जायेगा!
  • 14% शहरो में रहने वाले लोग कब्ज के मरीज है!
  • विश्वभर में 10% लोग कब्ज से दुखी है!
  • लगभग 20% 45 से 65 साल की उम्र वाले लोग इससे त्रस्त है!
  • 80% लोगो जब ये बीमारी बहूत अधिक बढ़ जाती है तब इसके इलाज के लिए जाते है!  
  • 60% लोग घरेलु उपाय पर निर्भर रहते है!