त्वचा में काफी रूखापन है, कैसे दूर करें? Treatment of Dry Skin

अक्सर रूखी स्किन वाली महिलाये और लडकिया त्वचा के रूखेपन से परेशान रहती है और कई तरह के उपाय सुन्दर दिखने के लिए अपनाती है, स्किन को सौम्य और साफ़ रखने के लिए कई प्रकार के प्रयोग करती है!

Skin Dryness Problem - त्वचा में रूखापन क्यों आता है?

वैसे तो सर्दियों में त्वचा की सबसे बड़ी समस्या उसका रूखापन (Dry Skin) माना जाता है, साबुन और फेसवाश का इस्तेमाल चेहरे पर करने से भी उसमे रूखापन बढ़ जाता है, क्लींजिंग करने से उसकी प्राकृतिक चमक और नमी ख़तम हो जाती है और वो बेजान व रूखी होने लगती है, होठ, हाथो, और टांगो की स्किन में नमी की कमी से उसमे खारिश उत्पन्न होती है और वो रूखी दिखती है

अगर आप भी कोई तरीका ढून्ढ रही है तो ये तरीका जरूर अपनाए-


अक्सर हमारे शरीर में किसी न किसी प्रकार की कमी की वजह से त्वचा में इस तरह की दिक्कत हो सकती है, इसलिए कोई क्रीम या मेडिसिन लगाने से पहले डॉक्टर से अपनी (checkup your skin to dermatologist ) स्किन की जाँच जरूर करवा ले जिससे त्वचा को होने वाले नुक्सान (side effect ) से बचा जा सके!

Dry Skin Treatment- रूखी त्वचा के लिए साधारण और आसान उपाय

  • डॉक्टर के द्वारा बताई हुई दवाई का सेवन करे, इसके अलावा आप एलोवेरा का जेल प्रयोग करे, इसमे  पाए जाने वाले मॉइस्चराइजिंग एजेंट्स (moisturizing agents)से स्किन का रूखापन ठीक हो जाता है तथा चेहरे का कालापन भी समाप्त होने लगता है!  
  • एलोवेरा के अलावा शहद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है क्योकि ये प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र होता  है जिससे स्किन को बहूत लाभ मिलता है चेहरे का रूखापन, कालापन, व टेंनिंग तो दूर होता ही है और साथ में इससे त्वचा में ताजगी आती है व मुलायम, कोमल और चमकदार हो जाती है!
  •  जैतून के तेल की कुछ बूंदे एक कप दूध में मिलकर एक बोतल में रख ले और फिर रुई के छोटे टुकड़े के जरिये इसे चहरे पर लगाए इससे आपकी रूखी स्किन dry skin अच्छी हो जाएगी!
  • आप तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है, तिल के तेल में थोड़ी दूध की मलाई या फिर क्रीम मिले और अच्छी प्रकार से मिला ले और उसे अपने गर्दन और फेस पर अच्छी प्रकार लगाए, लगभग 20 मिनट मसाज करके उसे पानी से साफ़ कर ले, आपके चेहरे पर चमक बढ़ेगी और मुलायम व नर्म हो जाएगी, तिल का तेल नहीं हो तो ओलिव आयल भी प्रयोग कर सकते है!
  • बादाम व शहद बराबर मात्रा में मिलकर क्युतिक्ल्स और नाख़ून (nails) में लगाए औरमालिश करे! 15 मिनट बाद उसे गिले कपडे से पोछकर साफ़ कर ले, रंगत और निखार बढ़ जायेगा!

कुछ और प्राकृतिक उपाय
  • चिकनी और साफ सुथरी स्किन के लिए 3 चम्मच गुलाबजल में 1 चम्मच ग्लीसरीन मिलाये फिर उसे अपनी त्वचा पर 30 मिनट लगा कर पानी से घो ले!
  • पिघली चोकलेट लगाए इससे शुष्क बेजान चेहरा, हाथ और पाँव नर्म और कमल बन जाती है!
  • मुलायम त्वचा बनाने के लिए 2 केले मिक्सी में अच्छी तरह फेंट ले और उसे लगाए!
  • अंडे के पीले भाग को लगाए इससे शुष्कता समाप्त होगी!
  • ज्यादा शुष्क स्किन होने पर नहाते समय 2 चम्मच सिरका एक मग पानी में मिलकर शुष्क स्किन पर लगाने पर लाभ होगा!