सफ़ेद बालो का इलाज और छुटकारा पाए- How To Get Long, Shiny Black Hair Ayurvedic Upay Hindi Me

सफ़ेद बालो से अक्सर लोग परेशान रहते है और इनके लिए लोग न जाने क्या क्या उपाय करते है! उम्र के बढ़ने का असर के ये प्रमुक लक्षण माने जाते है! हर व्यक्ति सदा जवान दिखने के लिए बालो को कला करता है और चाहता है की उसकी त्वचा भी हमेशा कसी रहे! सफ़ेद बालो से मुक्ति पाने का प्राकृतिक तरीके से इलाज कैसे किया जाए आइये जानते है!

प्राकृतिक तरीको से सफ़ेद बालो को काला कैसे करे?

How To Get Black Hair?- अक्सर 40 साल की उम्र से लोगो के बालो में सफेदी दिखाई देने लगती है, लेकिन आजकल छोटी उम्र में भी बछो और नौजवानों के युवा भी बालो के सफ़ेद होने की समस्या से अक्सर परेशान दिखाई देते है! ये बहूत परेशानी की बात है! बालो के सफ़ेद होने की कई वजहे हो सकती है, जब व्यक्ति के शरीर में बालो को काला रखने वाला तत्व मेलनिन किसी वजह से कम मात्र में बनता है या बालो तक नहीं पहुच पाटा तो बालो के रंग में सफेदी दिखने लगती है!

ऐसा क्यों होता है
  • ऐसा शरीर व बालो में पोषक तत्व की कमी और कभी कभी अनुवांशिक कारणों की वजह से भी होता है! 
  •  तम्बाकू, गुटका, शराब इत्यादी नशीले पदार्थो का सेवन करना
  • मानसिक और भावात्मक वजहे भी होती है
  • तनावपूर्ण जीवन यापन करने से भी बालो का रंग सफ़ेद होने लगता है
  • बाहरी खाना खाने और पिज़्ज़ा, मोमोज, कोल्ड ड्रिंक्स व बर्गर इत्यादी के सेवन से बालो में असमयिक सफेदी पड़ने लगती है
  • कम सोने से, नियमित भोजन न करने से, भी ऐसा होता है
  • दूषित वातावरण भी इसकी वजह बन सकते है
आइए, आपको सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे और उपचार बताते है

नारियाल और नीबू का रस

इस्तेमाल कैसे करे- एक भाग नीबू का रस और दो भाग नारियल का तेल मिला कर इसे बालो में अच्छी तरह नियमित मालिश करे! सर की त्वचा का रक्त संचार बढाने के लिए इसका उपयोग लाभकारी होता है, इसमे मौजूद बायोटीन नमी और दुसरे तत्व पाए जाते है बालो को सफ़ेद होने से रोकने में ये बहूत फायेदेमंद होते हाउ ये बालो को मुलायम और मजबूत बनाते है!

करी पत्ता

बालो की जड़ो को मजबूत बनाने के लिए इसका प्रयोग फायदेमंद होता है
इस्तेमाल कैसे करे- करि पते और नारियल के ताल को हल्के तेल में गरम करके (जब तक पते चटखने न लगे!) उसके बाद छान कर इससे बालो की जड़ो में करीब 30-45 मिनट तक मालिश करे ऐसा हफ्ते में 2 बार नियमित करने से लाभ मिलता है

चाय व काफी

इससे बालो को प्राकृतिक रंग मिलता है
इस्तेमाल कैसे करे- काफी पाउडर या फिर चाय की पत्ती को डालकर १० मिनट तक गरम करे! उसके बाद काला रंग पाने के लिए चाय की पत्ती का प्रयोग करे और बालो का भूरा चाहते है तो काफी पाउडर का उपयोग करे!

काला तिल

हर सुबह खाली पेट कच्चे तिल को पानी के साथ लेने से लाभ मिलता है इसके इस्तेमाल से बालो का रंग काला होने लगता है!

काला गुड

काले गुड में बहूत तम्बा होता है और या बालो को कला बनाने वाले तत्वों को बनाने में मदद करता है!
इस्तेमाल कैसे करे- कुछ महीनो तक नियमित रूप से रोज सुबह एक चम्मच काला गुड खाने से बाले काले होते है!

प्याज का रस या पेस्ट

या बालो को पोषण प्रदान करता है, एक कटोरी में प्याज का पेस्ट बनाकर बालो में लगाए और एक घंटे बाद धो ले कुछ महीने ऐसा करने से बाल स्वतः ही काले होने लगते है!


मेहँदी और तेजपत्ता

दो कप पानी में अध कप सुखी मेहँदी और तेज पत्ता मिलकर उबाले! उसके बाद जब ठंडा हो जाए तो छान ले, अपने बालो को शैम्पू से धो कर बालो में इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक लगा कर रखे! फिर इसे धो ले ऐसा हर हफ्ते करे तो आपके बाल काले हो जायेंगे!

चोलाई

इसके पत्तो को पीसकर पेस्ट बनाये और फिर बालो में लगा ले इससे आपके केश काले होंगे और उनका विकास भी होगा!

शिकाकाई

इसे 8 घंटे तक भिगोकर रखे फिर पानी में उबालकर बालो को नियमित प्रकार से इससे धोए! या सफ़ेद केशो को उसका प्राकृतिक रंग फिरसे प्रदान करता है!

ये उपाय आपके बालो को न सिर्फ काला रंग वापस प्रदान करते है बल्कि बालो को स्वस्थ, मुलायम, लम्बा   और घना भी बनाने में मदद करते है! तो दोस्तों ये साधारण से और सस्ते उपाए अपनाइए और फिर से जवान और खूबसूरत काले, घने मुलायम बालो का आनंद लीजिये, ये तरीके किसी भी तरह के साइड इफ़ेक्ट या हानी नहीं पहुचाते है!