इनफर्टिलिटी का इलाज अब है संभव - Infertility Treatment

अगर इनफर्टिलिटी Infertility का कारण पता चल जाए, तो उसका इलाज भी संभव है! गर्भधारण न कर पाने के क्या-क्या- कारण हो सकते है, आइये जाने-

हममे से अधिकांश लोग गर्भधारण की बड़ी उपलब्धि नहीं मानते है! हमें लगता है की बच्चे जन्म कोई चुनौती भरा काम नहीं है! पर, सच्चाई यह नहीं है! कई मामलो में इनफर्टिलिटी (Infertility) के कुछ आम कारण होते है!

अगर एक साल तक गर्भधारण की कोसिस में आप लगातार असफल हो रही है तो जरूरी है की आप जल्द-से-जल्द इस बारे में अपनी गाइनेकोलोजिस्ट Gynecologist से सलाह ले! नीलकंठ IVF हॉस्पिटल, डिपार्टमेंट ऑफ़ रिप्रोडक्टिव साइंसेज विभाग की प्रमुख डॉक्टर बिंदु गर्ग के अनुसार 'इनफर्टिलिटी' का इलाज (Infertility Treatment) शुरू करवाने से पहले आपको अपनी चिकित्सा सम्बन्धी सीमाओ का पता होना चाहिए! जो लोग उम्मीद कायम रखते है, वो देर-सबेर माँ बनने के अपने लक्ष्य में सफल हो जाते है!

अंडाणु से जुडी समस्या

गर्भधारण की पूरी प्रक्रिया मूल रूप से आपके अंडाणु और आपके साथी के शुक्राणु से जुडी होती है! अगर आपके शरीर में अंडाणु का निर्माण नहीं हो रहा है या फिर अनियमित रूप से हो रहा है तो आपके गर्भधारण की संभावना भी कम होगी!आपकी डॉक्टर जाँच आदि के बाद यह आसानी से पता लगा पाएंगी की आपकी परेशानी का कारण क्या है!

कई बार पोलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के कारण अंडाशय में गांठ बन जाती है! यह गांठ अंडाणुओं को फेलोपियन ट्यूबमें जाने नहीं देती! अगर आपकी समस्या का कारण PCOS नहीं है, तब भी आपकी मदद कर सकते है! आप पीसीओएस से ग्रसित होने के बाद अगर आप गर्भधारण करना चाहती है तो इसके लिए आपको अपना वजन संतुलित करना और सेहतमंद लाइफस्टाइलअपनाना जरूरी होगा!

शुक्राणु से जुडी समस्या

अगर गर्भधारण न कर पाने की वजा पति के शुक्राणुओ की कम संख्या है तो इस परेशानी को वजन कम करने, लाइफ स्टाइल सुधरने और शराब आदि से दुरी बनाकर ठीक किया जा सकता है! अगर इसके बाद भी शुक्राणुओ की संख्या नहीं सुधर रही है तो इसका मतलब है की समस्या थोरी गहरी है! डॉक्टर शुक्राणु के सैंपल की जाँच के बाद समस्या का मूल कारण पता लगा सकते है!

डॉक्टर आईयुआई के माध्यम से शुक्राणुओ को सीधे गर्भे में इंजेक्ट कर सकते है! इस दौरान डॉक्टर आपको हार्मोनल इंजेक्शन भी दे सकते है ताकि गर्भधारण की संभावना बढ़ जाए! कई बार सेहतमंद शुक्राणु की संख्या इतनी कम होती है आईयुआईभी मददगार साबित नहीं होती है! ऐसी स्थिति में गर्भधारण के लिए आईसीएसआई की मदद ली जाती है! इस मामले में सबसे अंतिम विकल्प स्पर्म डोनेशन होता है!

एंडोमेंट्रीयोसीस परेशानी का कारण तो नहीं?

हमारे गर्भाशय के भीतर एंडोमेंट्रीयोसीसनाम की एक कोशिका होती है! एंडोमेंट्रीयोसीसहोने पर यह कोशिका गर्भाशय के बहार तेजी से बढ़ने लगती है! दावा और ट्रीटमेंटके माध्यम से इस बीमारी का इलाज संभव है! अगर एंडोमेंट्रीयोसीस के बढ़ते आकार के कारण गर्भाशय और फेलापियन ट्यूब का रास्ता बाधित हो तह है तो गर्भधारण में आई वीएफ आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है!

फेलापियन ट्यूब से जुडी समस्या

अगर आपका फेलापियन ट्यूब किसी वजह से बाधित है तो इसका मतलब है की अंडाणु आपके गर्भाशय तक नहीं पहुच पाएंगे! फेलापियन ट्यूब से जुडी इस समस्या का कारण एंडोमेंट्रीयोसीस, फाईब्राइड या फिर फेलापियनट्यूब से जुडी इस परेशानी को दूर कर दिया जाता है! अगर समस्या गंभीर हो तो इस स्थिति में गर्भधारण के लिए आईवीएफ को ही सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है!

फाईब्राइडस से जुडी परेशानी

फाईब्राइड एक तरह का ट्यूमर होता है जो नुक्सान नहीं पहुचाता पर, ट्यूमर गर्भाशय में हो तो यह गर्भधारण में बढ़ा पंहुचा सकता है! इस समस्या को अमूमन दावा के माध्यम से ठीक कर दिया जाता है! कई बार इसे हटाने के लिए सर्जरी की मदद भी की जाती है!