मोटापे की समस्या का समाधान व नियंत्रित कैसे करे- How To Control Obesity And Its Problems

मोटापे के साथ जिंदगी - Obesity And Life Style

इस दौड़ती भागती जिंदगी में लोग नौकरी और काम धंधे के चक्कर में अपने दैनिक क्रिया कलापों जो महज एक ड्यूटी की तरह करने लगे है! लोग न तो अपने खाने पीने और न हो सोने पर ठीक से ध्यान देते है! महज ओपचारिकता पूरी करने के लिए किसी भी वक़्त जो भी मिल जाए खा लेते है बस पेट भरने से मतलब होता है! काम के चक्कर में सोने का भी कोई ठीक समय नहीं होता! और लोग जल्दी में व्यायाम भी नहीं करते है! जिसका शरीर पर बहूत बड़ा प्रभाव पड़ता है जो कुछ समय बाद पता चलता है!



बेवक्त अनाप शनाप खाने और कुछ भी खा लेने के चलते लोग मोटापे के शिकार होते जा रहे है! व्यस्क ही नहीं बच्चे भी इसके शिकार हो रहे है! आंकड़ो के अनुसार लगभग 50 करोड़ लोग दुनियाभर में मोटापे से परेशान है! जबकि भारत में 3 करोड़ तक इसका आंकड़ा पहुच चूका है!


मोटापा आज के आधुनिक युग में एक बड़ी व्यापक समस्या के रोग में सामने आया है और ये बहूत सी छोटी-बड़ी बीमारियों की एक बड़ी वजह बन गया है! 'रुग्ण मोटापा' मोटापे की चरम सीमा मानी जाती है जिसका इलाज केवल ऑपरेशन ही मना जाता है!

मोटापे और रुग्ण मोटापे में अन्तर

मोटापे और रुग्ण मोटापे में बहूत अंतर है! मोटापे को व्यायाम और खान पान को नियंत्रित करके सामान्य किया जा सकता है लेकिंग रुग्ण मोटापे को कण्ट्रोल करना युद्ध करने के बराबर है! इसे कम करना बहूत मुस्किल होता है! रुग्ण मोटापे को सर्जरी से ही सामान्य की जा सकता है! लोगो की रोजाना की जीवनशैली अत्यंत ही दयनीय स्थिति में पहुच चुकी है! जिससे व्यक्ति कभी भी किसी भी बीमारी से पीड़ित हो सकता है!

रुग्ण मोटापे से कौन कौन सी बीमारिया हो सकती है!

पेट की बीमारिया बहूत सी बीमारियों की जड़ होती है, रुग्ण मोटापे से भी कई बीमारियों के होने का खतरा रहता है जिनमे प्रमुख निम्न है-
  • उच्च रक्तचाप (high blood pressure)
  • डायबिटीज़ (शूगर)
  • रीढ़ की हड्डी से जुडी परेशानी
  • घुटनों का दर्द या समस्या
  • दिल से जुडी हुई परेशानिया  इत्यादी प्रकार की विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है 
इस बीमारी में सबसे ज्यादा परेशानी रीढ़ की हड्डी व घुटनों के दर्द से मरीज को समस्या होती है! इससे उठने बैठने, चलने फिरने में बड़ी समस्याए आने लगती है! जिससे मरीज दैनिक क्रिया कलापों को करने में भी असमर्थ हो जाता है! जबकि 1 किलो अधिक वजन होने जाने पर भी डायबिटीज़ का खतरा 4.5 प्रतिशत बढ़ जाता है!

मोटापे से डायबिटीज़ की बीमारी का खतरा

ये एक ऐसी बीमारी है जिससे लोग भारत में अत्यधिक परेशान रहते है! इसके बढ़ने का आंकड़ा तीसरे स्थान पर है! भारत में इसके मरीज चीन के बाद 6.5 करोड़ है तथा चीन के बाद डायबिटीज़ के अधिक मरीजो के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है!

रीढ़ की हड्डी से जुडी समस्या

मोटापे के रोगी के शरीर का वजन अधिक होने के कारण उसे हर सामान्य काम करने के लिए भी अधिकतम परिक्ष्रम करना पड़ता है! रोगी के रीढ़ की हड्डी में भी विकार आने की स्थिति आ जाती है! उसकी मुद्राओ में बदलाव आ जाता है! पीठ में लगातार तेज दर्द की शिकायत हो सकती है! तथा भरी वजन के कारण रीढ़ की हड्डी में टूट-फूट जैसे विकार हो जाते है! लेकिन आधुनिक मशीनों के कारण उसका इलाज हो जाता है! परन्तु मरीज को समस्या तो झेलनी ही पड़ती है!

वजन बढ़ने से घुटनों की समस्या 

रोगी को उठने बैठने में भारी परेशानी होती है और वो ठीक से चल फिर नहीं पाता है! उसे घुटनों में दर्द अनुभव होता है! सामान्य से अधिक वजन होने पर घुटनों और कुलहो के जोड़ो पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है! जिसकी वजह से नौजवान को भी घुटनों में अत्यधिक पीड़ा का अनुभव होता है! पीड़ित को कसरत करने, चलने, झुकने, लेटने, उठने बैठने में दर्द होता है! तथा उसे दुसरे व्यक्ति पर निर्भर होना पड़ता है!

अपने मोटापे की स्थिति कैसे जाने? Obesity Status

BMI के जारिये आप अपने मोटापे के बारे में और स्थिति को समझ सकते है!

कैसे पता करे अपना BMI?  How to Calculate BMI

इसके लिए आप अपनी पूरी लम्बाई का स्क्वायर निकाले फिर अपने वजन को उससे भाग दे देंगे तो आपका BMI निकल जायेगा!
मान ले - आपका वजन 80 किलो है और उचाई 1.6 मीटर है! आप 1.6 से 1.6 को गुना कर दे! 2.56 निकल आयेगा ! उसके बाद अपने वजन 80 किलो को उससे भाग देने पर परिणाम 31.25 निकलेगा जो आपका BMI होगा!
  • अगर आपका BMI 25 से कम है तो आपके वजन की स्थति सामान्य है तथा सामान्य बनाये रखने की हर संभव कोशिश जारी रखे!
  • 25-30 के बीच BMI का मतलब के आपका वजन अधिक है! आपको सावधानी की जरूरत है 
  • 30-35 के बीच BMI है तो इसका मतलब सामान्य से ज्यादा है और आपको विचार करने की जरूरत है!
  • 36-38 के बीच BMI है तो इसका अर्थ हुआ के आप का मोटापा गंभीर रूप ले चुका है जो चिंता की बात है!
  • 38 या इससे अधिक है तो आप खतरनाक रुग्ण मोटापे के शिकार है और आपको सर्जरी की जरूरत है आपको जल्दी ही ट्रीटमेंट के लिए डॉक्टर से सलाह लें लेना चाहिए!

रुग्ण मोटापे का क्या इलाज है? How To Control Weight?

मोटापे से परेशान व्यक्ति अपनी जीवनशैली में सुधार करके इससे मुक्ति पा सकता है, लेकिन रुग्ण मोटापे से परेशान लोगो के लिए इससे मुक्ति पाना बहूत मुश्किल होता है! इससे छुटकारा पाने के लिए एकमात्र इलाज मेडिकल साइंस में बेरियाट्रिक सर्जरी ही माना जाता है! इसलिए व्यक्ति को ये समझना जरूरी है के रुग्ण मोटापा एक बीमारी है तथा इससे अन्य कई प्रकार की बीमारियों का खतरा होता है! जो बहुत बड़ा जोखिम साबित हो सकता है!


इसलिए समय पर डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी होता है! भारत में रुग्ण मोटापे के प्रति लोगो में उत्सुकता कम ही है और लोग इसे हल्के में लेते है! तथा कई अस्पतालों में तो डॉक्टर्स को भी इसके खतरों के बारे में पता नहीं होता है! और रोगी जिंदगी भर इस बीमारी से परेशान रहता है! अतः जरूरी है के इसके प्रति ज्यादा संवेदनशीलता दिखाई जाए!