एंटी एजिंग ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट्स - कितने फायदेमंद और सुरक्षित?

आज कल गृहिणिया त्वचा को जवान रखने के लिए बाज़ार में उपलब्ध क्रीम व एंटी एजिंग ट्रीटमेंट का इस्तेमाल अत्यधिक करनेलगी है! लेकिंग अत्याद्धिक औरते बिना कुछ जानकारी के ही एक दुसरे से देख सुनकर या प्रचार में देख कर ही इन्हे इस्तेमाल करने लगती है और अक्सर नुक्सान भी उठती है!

आइये जाने के जवान दिखने लिए अपनाए जाने वाले प्रोचुद्त और एंटी एजिंग ट्रीटमेंट कितने लाभकारी और सुरक्षित है!

सबसे ज्यादा प्रसिद्ध एंटी एजिंग ट्रीटमेंट कौन सा है?

जवाब- बोटोक्स ट्रीटमेंट आजकल सबसे प्रसिद्ध है! लोगो में फिलर भी प्रचलित मन जाता है! हालाँकि इसके कुछ मामलो में साइड इफेक्ट्स भी देखने में आये है लेकिन ज्यादा नहीं! कुछ दुसरे एंटी एजिंग ट्रीटमेंट जैसे दर्मारोलर, एजिंग पील और लेज़र फेसिअल भी मशहूर है और लोग इन्हे अपना रहे है!

एंटी एजिंग ट्रीटमेंट के मुकाबले एंटी एजिंग प्रोडक्ट जैसे के क्रीम और लोशन कितने फायदेमंद या सुरक्षित है?

उत्तर- एंटी एजिंग प्रोडक्ट आजकल मार्किट में बहूत नामो से बिक रहे है लेकिंग अभी तक कोई भी प्रोडक्ट अपने दावो के अनुसार असरकारी साबित नहीं हो पाया है! उनका असर या तो बहूत देर से होता है या उतना प्रभाव चेरे पर नजर नहीं आता, अगर उनके दावे सच्चे होते तो हम सब की उम्र 18 साल की लगती! कंपनिया प्रोडक्ट बेचने के लिए दावे तो बहूत करती है लेकिन उतनी सफल नहीं है, बल्कि उनके साइड इफ़ेक्ट लोगो के चेहरे पर जरूर नज़र आते है!

एंटी एजिंग ट्रीटमेंट का खर्च कितना आता है?

उत्तर- यह निर्भर करता है, दरअसल चेहरे के किस भाग को कितनी ट्रीटमेंट की जरूरत है ये उस पर निर्भर करता है!, फिर भी कम से कम 1000 से 10,000 रुपए तक आपको खर्च करने पड़ सकते है!

ये कितना सुरक्षित है?

उत्तर- अगर आप एंटी एजिंग ट्रीटमेंट लेने की सोच रहे है तो बेहतर होगा के आप किसी डर्मेटोलोजिस्ट की निगरानी में ये ट्रीटमेंट ले! ऐसा करने से आपमें सुरक्षा का भाव रहेगा!

प्रश्न- एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स में कंपनिया कौन कौन से कैमिकल्स का इस्तेमाल करती है?

उत्तर- इन प्रोडक्ट्स में मुख्यतः विटामिन ऐ, विटामिन सी के टोपिकल अप्लिकेशन का इस्तेमाल होता है, तथा रेटिनोइड व डेरिवेटिव भी होते है! पश्चिम में साँप के ज़हर का भी इस्तेमाल त्वचा को रिलैक्स करने ले लिए किया जाता है! कोको, विटामिन इ, एबेनोंन, बटर इत्यादी भी त्वचा को पोषण देने के लिए प्रयोग किया जाता है!